Campa Cola ने अपनी 200 मिली की बोतलों की कीमत 10 रखी है, जबकि Pepsi और Coke ने 400 मिली की बोतलों की कीमत 20 प्रति बोतल लॉन्च करके प्रतिस्पर्धा का जवाब दिया।
अमेरिका के बाहर Pepsi कंपनी की सबसे बड़ी बॉटलिंग कंपनी वरुण बेवरेजेज के शेयरों में 3 मार्च को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 419.55 के 52-सप्ताह के नए निचले स्तर को छूने के बाद तेज उछाल आया है। 29 जुलाई 2024 को 681.12 के अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर से लगभग 38% की गिरावट के बाद से पिछले तीन सत्रों में शेयर की कीमत में 17% की उछाल आई है।
शेयर को बिकवाली के दबाव
शेयर बाजारों में चल रहे सुधार में शेयर को बिकवाली के दबाव का सामना करना पड़ा। 3 मार्च तक की गिरावट ने इसके बाजार पूंजीकरण से 64,000 करोड़ का सफाया कर दिया। विश्लेषकों के अनुसार, शेयरों में उछाल मूल्य-से-आय (पी/ई) अनुपात में तेज गिरावट के बाद हुई मूल्य खरीद के कारण था।
वैश्विक निवेश बैंकिंग और पूंजी बाजार फर्म जेफरीज ने कहा कि शेयरों ने एक साल के लिए फॉरवर्ड पी/ई अनुपात के 45 गुना पर कारोबार किया, जो इसके पांच साल के औसत से कम है, फिर भी बेहतर विकास प्रोफ़ाइल के बावजूद कुछ एफएमसीजी साथियों के बराबर है।
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इक्विटी रिसर्च फर्म सीएलएसए ने बताया कि वरुण बेवरेजेज को मूल्यांकन में सुधार मिला है क्योंकि इसका एक साल का फॉरवर्ड पी/ई अनुपात 63 से 48 तक सुधर गया है। सीएलएसए ने कहा कि निवेशकों की चिंताएँ बहुत अधिक हैं और साथ ही शेयर अपने औसत गुणक से नीचे कारोबार कर रहा है।
भारी उपभोक्ता मांग में गिरावट और Campa Cola की आक्रामक मूल्य निर्धारण, वितरण और विपणन रणनीतियों के कारण शेयर बिक गए, जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के घराने के अंतर्गत आता है, जो गर्मियों के चरम मौसम से पहले बाजार पर कब्जा करना चाहता है। रिलायंस के पास उच्च व्यापार मार्जिन, समर्थित निवेश और बिक्री के बिंदु पर रेफ्रिजरेटर और साइनेज पॉइंट स्थापित करने के साथ-साथ आक्रामक उत्पाद मूल्य निर्धारण है।
जेफरीज ने एक रिपोर्ट में बताया कि ब्रांड ने आईपीएल के साथ सह-प्रस्तुति अधिकार भी हासिल किए हैं। जेफरीज द्वारा किए गए चैनल चेक के अनुसार, रिलायंस द्वारा आक्रामक रणनीति पर काम किया जा रहा है, लेकिन कई मामलों में, नियमित आपूर्ति कई खुदरा विक्रेताओं के लिए एक मुद्दा है।
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खुदरा विक्रेता बेहतर मार्जिन के कारण कैंपा को पसंद
जेफरीज ने पाया कि कुछ कैंपा-ब्रांडेड रेफ्रिजरेटर में कोक और Pepsi भी स्टॉक किए गए थे। खुदरा विक्रेता बेहतर मार्जिन के कारण कैंपा को पसंद करते हैं, जबकि क्षेत्रीय ब्रांडों से कुछ कम मार्जिन होने के कारण, अधिकांश खुदरा विक्रेताओं का मानना है कि कीमत के अंतर के बावजूद, उपभोक्ता अभी भी पेप्सी या Coke को पसंद करते हैं।
प्रतिस्पर्धा करने के लिए, Campa Cola ने 10 की कीमत पर 200 मिलीलीटर की बोतलें जारी कीं, इसके बाद Pepsi और Coke ने 20 की कीमत पर 400 मिलीलीटर की बोतलें लॉन्च कीं। कई बाजारों में, कोक 15 की कीमत पर 200 मिलीलीटर की बोतलें पेश कर रहा है।
इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने भारत के अधिकांश क्षेत्रों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान की भविष्यवाणी की है, जिससे कोल्डड्रिंक की मांग में और तेजी आने और बाजार हिस्सेदारी के लिए चल रही खींचतान के और बढ़ने की उम्मीद है।